Tricks Duniya -ONLINE SHOPPING GUIDE, MOBILE TRICKS, ANDROID TRICKS, HACKING

Full Version: 10 ऐसी चीज़ें जो हमें गर्मी में ठंड का एहसास देती हैं
You're currently viewing a stripped down version of our content. View the full version with proper formatting.
अमूमन हम गर्मी, ठंड और बरसात जैसे मौसमों का सामना करते हैं. बरसात को जहां खेती के लिए बेस्ट मौसम माना जाता है, वहीं ठंड को गरीबों के लिए आफत और गर्मी की बात की जाए तो ये जहां अधिकतर लोगों का पसंदीदा मौसम होता है वहीं कुछ के लिए ये आफत की तरह होता है. मगर फ़िर भी हम इस गर्मी से लड़ने-भिड़ने के लिए कुछ न कुछ जुगाड़ कर ही लेते हैं, है कि नहीं!

1. हमारा देसी फ्रिज
आज-कल जब कि अधिकतर शहरी घरों में बिजली पहुंच गई है और उसके साथ ही चली आई है फ्रिज. बावजूद इसके एक बहुत बड़ी पॉपुलेशन है जो आज भी देसी फ्रिज यानी घड़े से ठंडक का एहसास लेती है.
[Image: 1.jpg]
Source: idea13
2. नींबू-पानी
चीप एंड बेस्ट! नींबू पानी हमेशा से ही एक ऐसा साधन रहा है जो आसानी से कहीं भी मिल जाता है और हमारी आत्मा को गर्मी में तृप्ति देता है.
[Image: 2.jpg]
Source: flickr
3. आम का पन्ना
आम फलो का राजा यूं ही थोड़े न है. कच्चे और पके हुए आम से बनने वाला पन्ना गर्मी का बेस्टमबेस्ट चीज़ है जो हमारे शरीर और पेट को ठंडक पहुंचाता है.
[Image: 3.JPG]
Source: hungry
4. चाय-कॉफी
अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मी में चाय-कॉफी से हमें किस प्रकार ठंडक मिलेगी तो आप शायद गलत हों. क्योंकि एक बड़े तबके का मानना है कि लोहा ही लोहे को काटता है. जिसमें चाय-कॉफी काफ़ी सहयोगी साबित होते हैं.
[Image: 4.jpg]
Source: genheration
5. गमछा हरदम कंधे पर
गमछा जो कि एक मल्टीपरपस कपड़ा है, जिसे आप कभी सिर पर तो कभी कमर में भी बांध लेते हैं. वैसे हिन्दी पट्टी में तो गमछा स्टाइल स्टेटमेंट और ज़रूरत दोनों है.
[Image: 5.jpg]
Source: tigerinindia
6. रातों को अकसर बाहर सोना
गर्मी के दिन जहां जानलेवा होते हैं वहीं रातें उतनी ही खुशनुमा. जिसमें अधिकतर लोग बाहर सोते हैं. खासतौर पर गरीब और बेघर लोग के लिए तो गर्मियां सबसे खुशनुमा मौसम साबित होता है.
[Image: 6.jpg]
Source: ajt
7. चादर पर रह रहकर पानी छिड़कना
गर्मी जब चरम पर होती है और सब-कुछ हद से ज्यादा तपने लगता है तो हम कई बार चादर पर पानी छिड़क लेते हैं जिससे थोड़ी राहत मिल सके.
[Image: 7.JPG]
Source: closeupclarendon
8. दिन में कई बार नहाना
ये गर्मी में हम सभी का पसंदीदा शगल होता है कि हम दिन में कई बार नहाते हैं. जिससे हमें इस्टैंट राहत मिलती है.
[Image: 8.jpg]
Source: thewanderer
9. दुनिया का सबसे छोटा एसी (हिमानी नवरत्न पाउडर)
शाहरुख ख़ान का वो दुनिया के सबसे छोटे एसी वाला ऐड तो याद है न आपको? और वाकई वो हमारा कई बार मददगार साबित होता है.
[Image: 9.jpg]
Source: ebay
10. कम कपड़ों में टहलना
गर्मी तो जैसे बहुतों के लिए सौगात लेकर आती है कि वे अंग प्रदर्शन कर सकें. जिसके लिए वे जिम में पूरी मेहनत करते हैं और फ़िर कम कपड़ों में उनका शो-ऑफ.
[Image: 10.jpg]
Source: thedelhiwalla
11. सत्तू प्याज मिर्च का घोल
गर्मी में सत्तू से बेहतरीन ड्रिंक तो शायद कुछ हो ही नहीं सकता. प्याज और मिर्च के साथ यह पेट भी भरता है और ठंडक भी पहुंचाता है, उसके ऊपर से यदि नींबू निचोड़ दिया जाए तो फ़िर क्या कहने!
[Image: 11.jpg]
Source: snowy
12. आइस-क्रीम का मज़ा
गर्मी की बात हो और आइस-क्रीम की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है. और खाने के बाद या खाने से पहले तरह-तरह के फ्लेवर्स के आइस-क्रीम के लिए ही तो हम शिद्दत से गर्मी का इंतज़ार करते रहते हैं.
[Image: 12.jpg]
Source: snowy
13. शर्बत, रसना,रुहहफ़्जा और लस्सी
गर्मी के दौरान शर्बत हम सभी का पसंदीदा पेय होता है. जिसमें आई लव यू रसना, रुहहफ़्जा के साथ-साथ छोटे शहरों में मिट्टी के कुल्हड़ों में दी जाने वाली लस्सी की तो बात ही कुछ और है.
[Image: 13.jpg]
Source: magazine
हम गर्मी से हेट करें या लव करें, मगर गर्मी भी ज़रूरी है क्योंकि गर्मी के बाद ही बरसात आती है जो ख़ुद के साथ खेती की सौगात लेकर आती है.